spot_img

HinduPost is the voice of Hindus. Support us. Protect Dharma

Will you help us hit our goal?

spot_img
Hindu Post is the voice of Hindus. Support us. Protect Dharma
20.1 C
Sringeri
Friday, March 29, 2024

गोस्वामी तुलसीदास जयंती विशेष: मिशनरी से लेकर वामपंथियों के निशाने पर गोस्वामी तुलसीदास जी: कारण क्या?

प्रत्येक श्रावण मास की शुक्लपक्ष की सप्तमी तिथि को मनाई जाती है तुलसीदास जयंती। गोस्वामी तुलसीदास, जिन्होनें रामचरित मानस में प्रभु श्री राम की गाथा को जिस प्रकार कहा है, वह अद्भुत है, अतुलनीय है, तथा कहीं न कहीं वह राष्ट्र की आत्मा में इतना बसा हुआ है कि वह स्वयं ही पहले मिशनरी और फिर बाद में वामपंथियों के निशाने पर आ गए। और वह भी मात्र अपने “रामचरित मानस के कारण!”।

हिन्दी अकादमिक जगत में तुलसीदास जी नाम लेते ही एक नाक भौं सिकोड़ने की परम्परा आरम्भ हो जाती है क्योंकि उन्हें एक दोहे

“शूद्र गंवार ढोल पशु नारी,

सकल ताड़ना के अधिकारी”

के आधार पर गोस्वामी तुलसीदास जी को स्त्री विरोधी ठहराना होता है। उन्हें यह प्रमाणित करना होता है कि गोस्वामी तुलसीदास दरअसल उस मानसिकता का प्रदर्शन करते हैं, जो हिन्दू पुरुषों की होती है। अर्थात स्त्री के प्रति दुराग्रही आदि और फिर वह कबीर की तुलना में तुलसीदास जी की राम भक्ति को नीचा दिखाते हैं। परन्तु वह यह भूल जाते हैं कि स्वयं कबीर दास जी ने स्त्री को लेकर अत्यंत अपमानजनक दोहे लिखे हैं।

‘नारी की झांई पड़त, अंधा होत भुजंग

कबिरा तिन की कौन गति, जो नित नारी को संग’

अर्थात नारी की झाईं पड़ते ही सांप तक अंधा हो जाता है, फिर साधारण इंसान की बात ही क्या! और फिर वह लिखते हैं

नागिन के तो दोये फन, नारी के फन बीस

जाका डसा ना फिर जीये, मरि है बिसबा बीस।

अर्थात स्त्री विरोध का आरोप लगाते हुए जब वामपंथी कबीरदास जी को बेहतर रचनाकार लगभग घोषित ही कर देते हैं, तो वह कबीरदास जी द्वारा रचित इन दोहों पर नहीं बोलते हैं। हालांकि रचनाओं को तत्कालीन परिदृश्य के अनुसार ही पढ़ा और समझा जाना चाइए न कि वर्तमान समय के अनुसार। हो सकता है कि कबीरदास जी ने मोह माया से दूर रहने के लिए तथा विषय एवं आसक्ति के जाल में न फंसने के लिए ऐसे दोहों की रचना की हो। यह भी बात सत्य है कि ऐसी किसी भी बात से कबीरदास जी की महानता पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।

और न ही इतने वर्षों से अनवरत एक दोहे के आधार पर गोस्वामी तुलसीदास जी की आलोचना से तुलसीदास जी को पड़ा है। फिर भी यह बात हैरान करती है कि जिन गोस्वामी तुलसीदास जी ने उसी रामचरित मानस में यहाँ तक लिखा कि

कत बिधि सृजीं नारि जग माहीं।

पराधीन सपनेहु सुख नाहीं।

कि आखिर क्यों विधाता ने नारी को जन्म दिया है, जिन्हें पराधीन रहने के कारण स्वप्न में भी सुख नहीं है।  यह बात अपनी पुत्री पार्वती के अतिशय स्नेह में पड़कर मैना कह रही हैं, जब महादेव माँ पार्वती को विदा कराकर ले जा रहे हैं।

जो तुलसीदास स्त्री के प्रति इतनी करुणा से भरे हैं कि उस समय भारत की स्थितियों के अनुसार इतनी बड़ी बात लिख सकते हैं, उन्हें सागर द्वारा कहे गए एक दोहे के आधार पर स्त्री विरोधी ठहराया जाता है। दरअसल उन पर आक्रमण दूसरे कारण से किया जाता है।

मजे की बात यही है कि यही पंक्ति जो उन्होंने स्त्री की पराधीनता को लेकर रची थी, कालान्तर में जब अंग्रेज भारत की आत्मा को कुचल रहे थे तब यही पंक्ति लोगों को जगाने का कार्य करने लगी, अर्थात वह चेतना को जागृत करने लगी थी!

उन पर इसलिए आक्रमण किया जाता है क्योंकि रामचरित मानस आज तक हिन्दुओं की चेतना का आधार बना हुआ है एवं प्रभु श्री राम, महादेव तथा कृष्ण एवं माँ दुर्गा सहित हिन्दुओं के तमाम देव अभी तक चेतना में बने हुए हैं।

सीएफ एंड्रयूज़ जो भारत में मिशनरी  नीतियों के सम्बन्ध में आने वाली समस्याओं पर काम कर रहे थे और यह देख रहे थे कि मिशनरी कहाँ पर सफल हैं और कहाँ पर विफल, हिन्दू समाज में आखिर अभी तक ईसाईकरण ने जड़ें क्यों नहीं जमाई हैं, उन्होंने वर्ष 1912 में भारत के शिक्षित हिन्दू एवं मुस्लिम समाज को लेकर एक पुस्तक लिखी थी, द रेनेसां इन इंडिया, इट्स मिशनरी आस्पेक्ट।

इस पुस्तक में उन्होंने कई पहलुओं पर बात की है और इसमें उन्होंने लिखा है कि कैसे रामचरित मानस में वर्णित प्रभु श्री राम जी के चरित्र के चलते लोग हिन्दू धर्म के साथ इस हद तक जुड़े हैं।

वह लिखते हैं कि भक्ति संतों में महानतम “देशी” कवि तुलसीदास हैं। एंड्रूज़ ने लिखा कि तुलसीदास द्वारा लिखा गया रामचरित मानस एक सौ मिलियन लोगों को याद है और वह इस ग्रन्थ से प्यार करते हैं। इसे लगभग हर गाँव में पढ़ा जाता है; और हिन्दुओं के धार्मिक पर्व इसकी कहानी को नाटकों के रूप में प्रदर्शित करते हैं।

हालांकि उसके बाद वह यह भी लिखते हैं कि तुलसीदास ने जिन राम को अवतार के रूप में दिखाया है उसका कोई ऐतिहासिक आधार नहीं है, वह एक कविता है, इतिहास नहीं। परन्तु वह यह बार-बार लिखते हैं कि तुलसीदास जी ने प्रभु श्री राम को अत्यंत ही संवेदनशीलता से गढ़ा है। उनके राम हर भक्त के लिए सुलभ हैं, उनके राम अपने हर भक्त के पास स्वयं जाते हैं।

अर्थात सीएफ एंड्रूज़ जब यह लिख रहे हैं कि भारत में मिशनरी के सामने क्या चुनौतियां हैं और क्या बाधाएं हैं तो वह तुलसीदास जी के रामचरित मानस को कहीं न कहीं ऐसा ग्रन्थ बताते हैं जो हिन्दुओं को धार्मिक एवं आध्यात्मिक संतोष प्रदान करता है। जो हिन्दुओं के हृदय में यह विश्वास भरता है कि कुछ भी हो जाए, राम अवश्य आएँगे।

तो क्या इसी कारण मिशनरी और फिर वामपंथियों के निशाने पर तुलसीदास जी आए?

इस का विस्तार हमें उन अनुवादों की भूमिका में भी प्राप्त होता है जो रामचरित मानस के अंग्रेजी में हुए हैं। Growse द्वारा अनूदित द रामायण ऑफ गोस्वामी तुलसीदास (The Ramayana of Tulsidasa) में परिचय में लिखा है कि “मानस भारतीयों के दिलों में गहरे तक  बसा हुआ है……………… गोस्वामी तुलसीदास मिल्टन की तरह एक कवि मात्र नहीं थे, वह एक कवि थे, संत थे, एक क़ानून निर्माता थे एवं वह मुक्तिदाता थे। जब देश मुस्लिम आतताइयों के अत्याचारों से पीड़ित था, और हिन्दुओं पर न जाने कैसे कैसे अत्याचार हो रहे थे, तो यह तुलसी ही थे, जो आशा एवं मुक्ति लाए थे (The Manasa has apparently gone too deep. ……………। Tulasi for them is not just a poet believing as did Milton, in his destiny as a poet and despising prose, he is a seer, a law giver, a liberator. When the country was plunged in that sinister, gloomy, and morbid atmosphere which the Muslim rule had from time to time unleashed, it was Tulasi, they feel who brought them hope and liberation)”

इसमें वह यह भी लिखते हैं कि तुलसीदास लोगों को समाधान प्रदान करते हैं, जैसा हर कवि का कार्य होता है, जैसा डब्ल्यू पी डगलस पी हिल ने कहा है कि रामचरित मांस एक सरल और शुद्ध गोस्पल अर्थात धर्म सिद्धांत है- वह मुक्ति की बात करती है और ऐसी भाषा में वह मुक्ति और धार्मिक समाधान की बात करती है जो देशज है और जो लोगों के दिलों में गहरे उतरती है!”

वह लिखते हैं कि रामचरित मानस प्रेम की बात करती है, यहाँ तक कि जब महादेव कामदेव को भस्म करते हैं तो भी क्रोध नहीं आता है क्योंकि वह मानवता एवं आत्मनियंत्रण के प्रति प्रेम के वशीभूत होकर किया था।

इसी प्रकार जे एम मैक्फी ने जब रामचरित मानस का अनुवाद किया तो उन्होंने इसे उत्तर भारत की बाइबिल कहा। “हमें यह स्वीकार करना होगा कि यह उत्तर भारत की बाइबिल है। और यह आपको हर गाँव में मिलेगी, इतना ही नहीं, जिस घर में यह पुस्तक होती है, उसके स्वामी का आदर पूरे गाँव में होता है, जब वह इसे पढता है। कवि बहुत चतुर थे जिन्होनें इस कविता को स्थानीय भाषा में लिखा” “We might speak of it with truth as the Bible of Northern India। A copy of it is to be found in almost every village। and the man who owns it earns the gratitude of his illiterate neighbors when he consents to read aloud from its pages। The poet was wiser than he knew, when he insisted on writing his book in the vernacular।”

वह यह भी लिखते हैं कि इस कविता की लोकप्रियता का आंकलन इसी बात से किया जा सकता है कि इसका मंचन रामलीला के रूप में हर साल किया जाता है!

अनुवादों की भूमिका पढ़कर यह समझ आता है कि गोस्वामी तुलसीदास जी द्वारा रचा गया महान ग्रन्थ रामचरित मानस जो हालांकि रचा ही तब गया था, जब मुगलों के अत्याचार के चलते हिन्दू चेतना आध्यात्मिक रूप से आहत थी, हिन्दुओं को यह पता ही नहीं होता था कि उसके मंदिर बचेंगे या समाप्त हो जाएंगे, कितने मंदिर टूटते रहेंगे, न जाने कब तक ऐसा हिंसक संघर्ष चलेगा? उसकी बेटियों को कब तक ऐसे ही उठाकर ले जाया जाता रहेगा? ऐसे में उसके भीतर आध्यात्मिकता एवं साहस दोनों का ही संचार इस ग्रन्थ ने किया।

यही ग्रन्थ और यही प्रभु श्री राम हैं जिन्होनें बार बार मिशनरी एवं वामपंथियों के एजेंडे को पराजित किया! यह वही ग्रथ है जिसके स्वामित्व के कारण उस व्यक्ति की पूरे गाँव में शान बढ़ जाती थी। यह ग्रन्थ मिशनरी एवं वामपंथ के उस एजेंडे को बार-बार ध्वस्त करता है, जो उन्होंने भारत के लिए बनाया हुआ है, और वह है भारत को तोड़ने का।

परन्तु प्रभु श्री राम के कारण वह ऐसा करने में अक्षम हैं, महादेव के चलते वह ऐसा नहीं कर सकते हैं, हिन्दू देवी देवताओं के विभिन्न अवतारों के चलते वह ऐसा नहीं कर सकते हैं, तो वह ऐसे रचनाकारों के ऊपर प्रश्न उठाकर या विवाद खड़ा कर उनकी साख एवं विश्वसनीयता पर ही प्रश्नचिह्न लगाते हैं, जिससे उस बहाने रचना को अप्रासंगित किया जा सके, परन्तु गोस्वामी तुलसीदास जी की जयंती पर जब हिन्दू समाज अयोध्या में बन रहे राम लला के मंदिर को देखता है तो यही कहता है कि “तुलसीबाबा” को मिटाने वाले खुद ही मिट गए हैं!

Subscribe to our channels on Telegram &  YouTube. Follow us on Twitter and Facebook

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Articles

Sign up to receive HinduPost content in your inbox
Select list(s):

We don’t spam! Read our privacy policy for more info.

Thanks for Visiting Hindupost

Dear valued reader,
HinduPost.in has been your reliable source for news and perspectives vital to the Hindu community. We strive to amplify diverse voices and broaden understanding, but we can't do it alone. Keeping our platform free and high-quality requires resources. As a non-profit, we rely on reader contributions. Please consider donating to HinduPost.in. Any amount you give can make a real difference. It's simple - click on this button:
By supporting us, you invest in a platform dedicated to truth, understanding, and the voices of the Hindu community. Thank you for standing with us.