1947 में भारत के बंटवारे के बाद बने पाकिस्तान में आगे और बंटवारे की संभावना दिख रही थी। कई जानकारों ने इसे एक भौगोलिक गड़बड़ी, 1,000 मील दूर दो अलग-अलग इलाकों का एक ढीला-ढाला मेल बताया। मुस्लिम बहुमत होने के अलावा, पश्चिमी पाकिस्तान और पूर्वी पाकिस्तान (जिसे अब बांग्लादेश के नाम से जाना जाता है) में बहुत कम समानता थी।
1971 का युद्ध और बांग्लादेश के निर्माण में भारत का मानवीय समर्थन
पाकिस्तान की नेशनल आर्मी के सैनिक स्थानीय बंगाली आबादी के साथ बलात्कार, मारपीट और दूसरे अपराध करते थे। इससे तंग आकर लोग भारत भाग गए। इतने बड़े पैमाने पर पलायन और अमानवीय गतिविधियों को देखते हुए, भारत सरकार ने पूर्वी पाकिस्तान को पाकिस्तानी शासन से आज़ाद कराकर एक नया देश बनाने का फैसला किया। मुख्य संघर्ष के दौरान, भारत द्वारा प्रशिक्षित बांग्ला मुक्ति वाहिनी ने खुफिया जानकारी इकट्ठा की और कुछ इलाकों में पाकिस्तान से सप्लाई बंद करने में मदद की। भारतीय सेना ने ज़्यादातर सैनिकों को ट्रेनिंग, उपकरण और मैनपावर सप्लाई की। युद्ध की आधिकारिक शुरुआत से बहुत पहले, भारतीय सेना मुक्ति फौज के साथ लड़ रही थी। पहली झड़पों में से एक जुलाई 1971 में हुई जब 57 आर्टिलरी ब्रिगेड ने कर्नल पी के गौतम के ऑपरेशन बांग्लादेश के तहत आतग्राम और चग्राम में पाकिस्तानी ठिकानों को नष्ट कर दिया। ऐसी मुठभेड़ें दिसंबर तक जारी रहीं, जिसके दौरान मुक्ति वाहिनी के आतंकवादियों ने गुरिल्ला युद्ध, तोड़फोड़ और खुफिया जानकारी इकट्ठा करने का काम किया। हालांकि, वे सीधे मुकाबले में भारतीय सेना पर निर्भर थे क्योंकि वे सीधे मुकाबले में कमज़ोर लड़ाके थे। 4-16 दिसंबर, 1971 के बीच 12/13 दिनों में, भारत ने 3900 सैनिक खो दिए।
जैसे ही लोग आज़ाद हुए, भारत ने उन्हें घर लौटने में मदद की, ट्रांसपोर्टेशन दिया और सड़कों और पुलों की मरम्मत में सहायता की। फिर, भारत ने बांग्लादेश को जो लगभग 232 मिलियन अमेरिकी डॉलर की सहायता का वादा किया था, वह दे दिया गया। 1972 में, 900,000 टन खाद्यान्न भारतीय सहायता का सबसे बड़ा हिस्सा था। भारत-बांग्लादेश व्यापार समझौते से बांग्लादेश को बहुत फायदा हुआ, जिस पर 28 मार्च, 1972 को ₹5 करोड़ की ब्याज़-मुक्त स्विंग लिमिट के साथ हस्ताक्षर किए गए थे। इस समझौते से बांग्लादेश को कोयला और अन्य ज़रूरी सामान और संसाधन खरीदने की अनुमति मिली।
भारत की पारंपरिक परंपराओं के अनुसार, लाखों बांग्लादेशी प्रवासियों का भारत में स्वागत किया गया, और देश के आम नागरिकों ने स्वेच्छा से वित्तीय बोझ साझा किया। देश के नागरिकों ने पूर्वी पाकिस्तानी प्रतिरोध बलों का ज़ोरदार समर्थन किया, और एक युद्ध कर लगाया गया। हालांकि, पाकिस्तानी सेना और उसके इस्लामी सहयोगियों के लगातार अत्याचारों के कारण स्थिति और खराब होने की आशंका थी, इसलिए भारत को आखिरकार सैन्य हस्तक्षेप करने के लिए मजबूर होना पड़ा। असल में, भारत ने अमेरिका को नाराज़ करने का भी खतरा मोल लिया, जो एक सुपरपावर था और रावलपिंडी में हत्यारे याह्या तानाशाही का खुलेआम समर्थन कर रहा था। यह बात कि भारतीय लोगों ने शरणार्थियों की बाढ़ और उसके बाद हुए संघर्ष का भारी वित्तीय बोझ उठाया, यह दूसरे देशों के लोगों की दुर्दशा के प्रति उनकी दृढ़ता और करुणा का सबूत है। भारत ने 1971 का युद्ध किसी साम्राज्यवादी बड़े सपने या किसी खास राष्ट्रीय लक्ष्य को पूरा करने के लिए नहीं लड़ा था। भगवान राम ने हजारों साल पहले रावण को लंका पर कब्ज़ा करने के लिए नहीं, बल्कि नैतिकता और धर्म का शासन फिर से स्थापित करने के लिए हराया था। अपनी जीत के बाद, राम ने लंका उसके निवासियों और राजा विभीषण को वापस सौंप दी थी। इसी तरह, भारत ने कट्टर राष्ट्रवाद, सांप्रदायिकता और नरसंहार के खिलाफ युद्ध लड़े। हम सिर्फ हथियारों से ही नहीं, बल्कि करुणा और दूसरों के साथ एकता जैसे ऊँचे विचारों से भी जीते।
अच्छे और बुरे दोनों समय में बांग्लादेश में महत्वपूर्ण योगदान देने के बावजूद हिंदुओं को क्यों सताया जा रहा है?
हाल के वर्षों में कई बांग्लादेशियों के बीच धार्मिक पहचान ज़्यादा आम हो गई है, और कई लोग नैतिक और भाषाई हैंगओवर से थक चुके हैं। अगर मजहब कोई महत्वपूर्ण भूमिका नहीं निभाता है, तो आप बस उस देश का समर्थन नहीं कर सकते जिसने कुछ दशक पहले ही आपके देश में सबसे भयानक नरसंहारों में से एक किया था। आपको भारत जैसे देश से खुलेआम नफ़रत करने के लिए क्या प्रेरित करता है, जिसने आपको आज़ादी दिलाने में मदद की और आपकी संप्रभुता को मान्यता देने वाले पहले कुछ देशों में से एक था।
2024 के विद्रोह के बाद, बांग्लादेश में सत्ता परिवर्तन हुआ, जिसने न केवल देश के आंतरिक राजनीतिक माहौल को बिगाड़ा, बल्कि इसके आसपास के क्षेत्र में भी रणनीतिक बदलाव किए। इसके अलावा, चरमपंथी यूनुस के अंतरिम प्रशासन के तहत पूरे देश में कट्टरपंथ और धार्मिक उग्रवाद में चिंताजनक वृद्धि हुई है। बांग्लादेश में पिछले साल से कट्टरपंथी संगठन और विचारधाराएँ ज़्यादा प्रचलित हो गई हैं। उदाहरण के लिए, जमात-ए-इस्लामी बांग्लादेश जैसे कट्टरपंथी संगठनों को यूनुस प्रशासन के तहत पिछले प्रशासन की तुलना में ज़्यादा जगह मिली है। ये समूह अब सार्वजनिक तौर पर हिंदू विरोधी बातचीत और सड़कों पर ज़्यादा दिखाई देते हैं। मस्जिदों और धार्मिक स्कूलों के ज़रिए, इस्लामी समूहों ने आबादी के एक बड़े हिस्से, खासकर युवाओं को कट्टरपंथी बनाया है। देश में बढ़ते कट्टरपंथ के कारण बांग्लादेश में अल्पसंख्यक, खासकर हिंदू, ज़्यादा खतरनाक स्थिति में हैं। दुख की बात है कि बांग्लादेश में हिंदुओं की संपत्ति, निजता और जीवन अभी भी असुरक्षित हैं। ऐसे जघन्य कृत्यों को या तो राज्य द्वारा नज़रअंदाज़ किया जाता है, या इससे भी बुरा, उसे बढ़ावा दिया जाता है। अमानवीय इस्लामी क्रूरता के अधिकांश शिकार महिलाएँ और बच्चे हैं। मज़हब के नाम पर, हिंदू महिलाओं के साथ बलात्कार किया जाता है, उनकी संपत्ति लूटी जाती है, और निर्दोष लोगों को मार दिया जाता है। बांग्लादेश और पाकिस्तान दोनों में हिंदू आबादी में तेज़ी से गिरावट आई है। उन देशों में रहने वाले हिंदुओं के लिए, मानवाधिकार अभी भी, ज़्यादा से ज़्यादा, एक दिवास्वप्न है। मूर्तियों और मंदिरों को अक्सर अपवित्र किया जाता है या नष्ट कर दिया जाता है, और उनके विश्वास को निशाना बनाया जाता है और अपमानित किया जाता है। इन देशों के नेताओं द्वारा इस्लाम में धर्मांतरण ही एकमात्र रास्ता बताया जाता है। यह 1922 और 1946 में भी लागू था। लक्षित हमलों, भीड़ द्वारा पीट-पीटकर हत्या और सांप्रदायिक हिंसा के कारण डर और असुरक्षा का माहौल बन गया है। आवासीय घरों पर हमला किया गया है, पूजा स्थलों को तोड़ा गया है, और संपत्ति नष्ट की गई है – अक्सर बिना किसी तत्काल जवाबदेही के। अल्पसंख्यकों को किसी आपराधिक गतिविधि के बजाय उनकी पहचान के कारण निशाना बनाया जा रहा है। ऐसी हिंसा सरकार पर लोगों का भरोसा कम करती है और यह संदेश देती है कि इंसानियत से ज़्यादा इस्लामिक धार्मिक कट्टरता ज़रूरी है। पिछले कुछ महीनों में भीड़ द्वारा उत्पीड़न और लिंचिंग की कई घटनाएँ सामने आई हैं, जो हिंसा में चिंताजनक बढ़ोतरी का संकेत देती हैं। ऐसी ही एक घटना में, चंद्र दास नाम के 25 साल के एक हिंदू दलित व्यक्ति को हाल की झड़पों के दौरान कथित तौर पर ईशनिंदा करने के झूठे आरोप में जलाकर मार डाला गया। हालाँकि सांप्रदायिक हमलों में मुख्य रूप से हिंदुओं को निशाना बनाया गया है, लेकिन हिंदू ही हिंसा के एकमात्र शिकार नहीं हैं। चटगाँव में दो ईसाई लड़कियों पर कथित तौर पर हिजाब न पहनने के कारण सार्वजनिक रूप से हमला किया गया, हिजाब एक सिर ढकने वाला कपड़ा है जिसे मुस्लिम लड़कियाँ पहनती हैं लेकिन यह ईसाइयों के लिए ज़रूरी नहीं है। इन हमलों के अलावा, अल्पसंख्यकों को धर्म बदलने या देश छोड़ने की धमकियाँ भी मिल रही हैं, जो असहिष्णुता, ज़बरदस्ती और धार्मिक कट्टरता में चिंताजनक बढ़ोतरी का संकेत है।
चंद्र दास की हत्या कोई अकेली घटना नहीं है; बल्कि, यह एक बड़े ट्रेंड का हिस्सा है जिसमें ईशनिंदा के दावों का इस्तेमाल भीड़ की हिंसा को सही ठहराने और विरोध की आवाज़ को दबाने के लिए किया जा रहा है। ऐसी क्रूरताएँ अराजकता को बढ़ावा देती हैं और अल्पसंख्यकों में डर पैदा करती हैं। अगर यह सिलसिला जारी रहा, तो सामाजिक एकता और कमज़ोर होगी और बांग्लादेश बहुत ज़्यादा अस्थिर हो जाएगा। यह घिनौना व्यवहार देश में बढ़ते कट्टरवाद और असहिष्णुता का संकेत है। जमात-ए-इस्लामी की वापसी इस तरह के सांप्रदायिक संघर्ष का एक बड़ा कारण है। यूनुस प्रशासन ने हसीना प्रशासन के तहत जेल में बंद इस समूह के नेताओं को आज़ाद कर दिया है, जिससे वे आज़ादी से घूम रहे हैं और सार्वजनिक रूप से भारत और अल्पसंख्यक हिंदुओं को धमकी दे रहे हैं। अल-कायदा से प्रेरित समूह अंसारुल्लाह बांग्ला टीम, जिसे अब अंसार अल इस्लाम के नाम से जाना जाता है, के नेता मुफ्ती जशीमुद्दीन रहमानी ने हाल ही में भारत विरोधी ज़बरदस्त भाषण दिया, जो इस खतरनाक ट्रेंड को दिखाता है। यूनुस सरकार ने पिछले साल रहमानी को भी रिहा कर दिया था, जिससे चरमपंथी ताकतों के मज़बूत होने, धार्मिक अल्पसंख्यकों के लिए जगह कम होने और क्षेत्र की स्थिरता के बारे में गंभीर चिंताएँ पैदा हुई हैं। हसीना ने एक न्यूज़ आउटलेट के साथ ईमेल बातचीत में दावा किया कि हालिया तनाव जानबूझकर पैदा किया गया है। उन्होंने ज़ोर देकर कहा कि यूनुस ने ऐसे लोगों को सत्ता के पदों पर बिठाया है और उन आतंकवादियों को रिहा किया है जो दोषी साबित हो चुके थे। उन्होंने यह भी कहा कि अपने राजनयिक कर्मचारियों की सुरक्षा को लेकर नई दिल्ली की चिंताएँ जायज़ हैं।
बांग्लादेश पाकिस्तान के करीब होता जा रहा है, जो अपने आंतरिक अशांति और उग्रवाद के लिए बदनाम देश है। भारत और हिंदुओं के प्रति विरोध बढ़ रहा है, बांग्लादेश के अंदर कट्टरवाद पनप रहा है, और अल्पसंख्यकों पर हमले जारी हैं। पाकिस्तान का बांग्लादेश को बहुत दुख देने का इतिहास होने के बावजूद, ISI कमांडरों सहित उच्च पदस्थ अधिकारियों और सैन्य जनरलों की हालिया यात्राएँ देश की राजनीतिक दिशा में बदलाव का संकेत देती हैं। राजनीतिक अस्थिरता, लोकतांत्रिक संस्थानों के कमज़ोर होने और आतंकवादी संगठनों के लिए जगह बनाने का पाकिस्तान का जाना-माना मॉडल इस बढ़ते प्रभाव में झलकता है। यह शासन में सुधार करने के बजाय उथल-पुथल, हत्याओं, बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शनों और अल्पसंख्यकों पर हमलों को बढ़ाता है।
यह तथ्य कि एक मजहबी चरमपंथी को नोबेल शांति पुरस्कार मिला, मानवता के लिए एक शर्म की बात है, और यह और भी शर्मनाक है कि मानवाधिकार समूह बांग्लादेश में अल्पसंख्यकों और हिंदुओं के खिलाफ किए गए अपराधों पर चुप रहे हैं। उनके खिलाफ अमानवीय कृत्यों की घातक शक्तियों का मुकाबला करने के लिए, बौद्ध, सिख और जैन सहित हिंदुओं को एकजुट होना चाहिए। इन अमानवीय ताकतों के सामने, हिंदू एकता और प्रतिरोध निश्चित रूप से स्थिति को बदल देगा।
