राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) अपनी 100वीं वर्षगांठ को उत्सव के बजाय आत्मनिरीक्षण और पुनः समर्पण के अवसर के रूप में देखता है। यह उन दूरदर्शी कार्यकर्ता और स्वयंसेवकों के प्रयासों को मान्यता देने का भी अवसर है जिन्होंने निःस्वार्थ भाव से इस मार्ग पर कदम रखा है। 100 वर्ष पूरे होने पर, संघ भारत के लिए पहले से कहीं अधिक आवश्यक और महत्वपूर्ण है।
शुरुआत में, संघ के पास कुछ भी नहीं था। उसके विचारों या प्रचार के साधनों को कोई मान्यता नहीं थी। समाज में उपेक्षा और विरोध के अलावा कुछ नहीं था, यहाँ तक कि कार्यकर्ता भी बहुत कम थे। यदि यह डेटा कंप्यूटर में रखा जाता, तो संगठन के शीघ्र पतन का पूर्वाभास हो जाता। हालाँकि, राष्ट्र के विभाजन और संघ प्रतिबंध के दौरान हिंदू समाज और राष्ट्र की रक्षा की कठिनाइयों के बावजूद, संघ दृढ़ रहा और एक लचीली शक्ति के रूप में उभरा। 1950 तक, यह स्पष्ट हो गया था कि संघ का कार्य जारी रहेगा और बढ़ेगा, तथा हिंदू समाज को सामंजस्य और जुड़ाव के माध्यम से संगठित किया जा सकता है। बाद में, संघ कार्य पहले से भी अधिक विस्तृत हो गया। 1975 के आपातकाल के दौरान, लोकतंत्र की पुनर्स्थापना में संघ की लाभकारी भूमिका ने समाज को राष्ट्र के प्रति उसकी प्रतिबद्धता का मूल्य पहचाना। बाद में, एकात्मता रथ यात्रा, कश्मीर-संबंधी जागरण, श्री राम जन्मभूमि मुक्ति आंदोलन और विवेकानंद की 150वीं जयंती जैसे सहभागी आंदोलनों के साथ-साथ सेवा गतिविधियों के व्यापक विस्तार के माध्यम से, संघ की विचारधारा और संघ के प्रति विश्वसनीयता की भावना पूरे समाज में तेजी से फैली।
संस्थापक, डॉ. केशव बलिराम हेडगेवार, जिन्हें डॉक्टर जी के नाम से जाना जाता था, का मानना था कि केवल राजनीतिक सक्रियता से मूल समस्याओं का समाधान नहीं होगा। परिणामस्वरूप, उन्होंने व्यक्तियों को राष्ट्र के लिए जीने के लिए प्रशिक्षित करने हेतु निरंतर प्रयासों की रणनीति विकसित करने का संकल्प लिया। इस कल्पनाशील सोच ने शाखा तकनीक के विकास को जन्म दिया। डॉ. हेडगेवार ने समाज के भीतर एक संगठन बनाने के बजाय, पूरे समाज को संगठित करने के लिए एक प्रशिक्षण प्रणाली तैयार की। 100 वर्षों के बाद भी, हज़ारों युवा डॉ. हेडगेवारजी के पदचिन्हों पर चलते हुए, राष्ट्रहित के लिए समर्पित होने के लिए तत्पर हैं। समाज में संघ की स्वीकार्यता और आकांक्षाएँ बढ़ रही हैं। ये डॉक्टरजी के दृष्टिकोण के प्रति समर्थन के संकेत मात्र हैं।
आरएसएस के संस्थापक डॉ. हेडगेवार ने 1940 में भारतमाता में विलीन हो गये और एम.एस. गोलवलकर, जिन्हें गुरुजी के नाम से जाना जाता है, आरएसएस के दूसरे सरसंघचालक के रूप में उनके उत्तराधिकारी बने। उन्होंने अगले 33 वर्षों तक अग्रणी भूमिका निभाई और एक साधारण संगठन को अखिल भारतीय संघठन में बदल दिया। उनके नेतृत्व में, आरएसएस ने अपने अधिकांश संबद्ध संगठनों की स्थापना की और जीवन के सभी क्षेत्रों तक अपनी पहुँच का विस्तार किया। भारतीय मजदूर संघ, विश्व हिंदू परिषद, एबीवीपी, भारतीय जनसंघ और कई अन्य।
आरएसएस पर पिछली शताब्दी में तीन बार प्रतिबंध लगाया गया है: 1948, 1975 और 1992 में। 1948 में महात्मा गांधी की हत्या के बाद, 1975 में आपातकाल के दौरान और 1992 में अयोध्या में प्रभु श्री राम की जन्मभूमि पर विवादित बाबरी मस्जिद के विध्वंस के बाद संगठन को गैरकानूनी घोषित कर दिया गया था। तीनों ही बार, प्रतिबंध कुछ ही समय में हटा लिया गया, आरएसएस पर सरकार द्वारा लगाए गए धोखाधड़ी के आरोप बरी हो गए, और यह और भी मज़बूत होकर उभरा। आरएसएस एकमात्र ऐसा संगठन है जो शत्रुतापूर्ण सरकार और मीडिया के बावजूद जीवित रहा और विकसित हुआ। कोई भी सरकार, अपनी पूरी कोशिशों के बावजूद, किसी भी न्यायालय में आरएसएस को दोषी नहीं ठहरा सकी। संघ को प्रतिबंधों और घृणा का सामना करना पड़ा, फिर भी यह जीवित रहा और फलता-फूलता रहा क्योंकि यह महत्वाकांक्षा पर नहीं, बल्कि सत्य और सेवा पर आधारित है। यह दुनिया भर में एक दुर्लभ मामला होना चाहिए। आरएसएस का संविधान 1949 में प्रतिबंध हटने के बाद लिखा गया था। 1975-77 के दौरान, आरएसएस ने लोकतंत्र की बहाली के लिए एक भूमिगत संघर्ष का नेतृत्व किया और दुनिया भर में इसके योगदान की सराहना हुई।
पूर्व रॉ प्रमुख ए.के. वर्मा ने कहा, “मैं आरएसएस को उस नज़र से नहीं देखता जिस नज़र से कांग्रेस देखती है। आरएसएस में आख़िर क्या ग़लत है? इसका एकमात्र उद्देश्य हिंदू समुदाय का सम्मान बहाल करना है। जो लोग इसे नहीं समझते, वे संघ को गाली देते हैं। यह प्राचीन सांस्कृतिक सिद्धांतों की स्थापना कर रहा है। यह अच्छा काम कर रहा है।” विभाजन के दौरान भारत की रक्षा में आरएसएस स्वयंसेवकों के बलिदान और योगदान को भारतीय इतिहास में विशेष मान्यता प्राप्त है। चाहे वह स्वतंत्रता संग्राम के दौरान जुलूसों का नेतृत्व करके पूरे वातावरण को ऊर्जावान बनाना हो, पाकिस्तान की सैन्य गतिविधियों और कश्मीर पर आक्रमण की संभावना के बारे में जानकारी एकत्र करना हो, या फिर प्रसिद्ध ‘कोटली शहीद’ कांड हो, जहाँ स्वयंसेवकों ने मातृभूमि के सम्मान की रक्षा के लिए अपने प्राणों की आहुति देकर देशभक्ति और वीरता का परिचय दिया।
प्रख्यात पत्रकार कुशवंत सिंह, जो पहले आरएसएस के खुले तौर पर आलोचक रहे थे, ने कहा था कि 1984 के जघन्य सिख विरोधी दंगों के दौरान, जब दिल्ली में सिखों की हत्याओं का तांडव मचा था, जिसमें सरकारी तंत्र भी विफल रहा था, तब आरएसएस ने बड़ी संख्या में सिखों की सहायता की थी।
1962 के भारत-चीन युद्ध के दौरान, आरएसएस ने महत्वपूर्ण योगदान दिया। उस कठिन समय में सेना और ग्रामीणों, दोनों की सहायता के लिए देश भर से स्वयंसेवक भारत के उत्तर-पूर्व में एकत्रित हुए। उनकी समर्पित प्रतिबद्धता का पूरे देश ने सम्मान किया जब तत्कालीन प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने 1963 में भारतीय गणतंत्र दिवस परेड में भाग लेने के लिए आरएसएस को आमंत्रित किया।
गोवा, दादरा और नगर हवेली को पुर्तगाली क्षेत्र के रूप में अंतर्राष्ट्रीय मान्यता स्वतंत्रता के बाद भी बनी रही। आरएसएस ने उपनिवेशवादियों द्वारा भारतीय क्षेत्र छोड़ने की अनिच्छा का विरोध किया और इन क्षेत्रों को उपनिवेश मुक्त करने के अभियानों में भाग लिया। दादरा और नगर हवेली को आज़ाद कराने के लिए, आरएसएस ने अप्रैल 1954 में आज़ाद गोमांतक दल (AGD) और राष्ट्रीय मुक्ति आंदोलन संगठन (NMLO) के साथ मिलकर काम किया। आरएसएस के नेताओं ने 1955 में पुर्तगाल से गोवा की आज़ादी और भारत में विलय की माँग की। प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू द्वारा सशस्त्र हस्तक्षेप की अनुमति देने से इनकार करने के बाद, आरएसएस नेता जगन्नाथ राव जोशी ने सीधे गोवा में सत्याग्रह आंदोलन चलाया। पुर्तगाली पुलिस ने उन्हें और उनके समर्थकों को जेल में डाल दिया। अहिंसक प्रदर्शन जारी रहे, लेकिन उन्हें हिंसक रूप से दबा दिया गया। नरोली और फ़िपारिया के इलाकों के साथ-साथ राजधानी सिलवासा पर भी आरएसएस और एजीडी के स्वयंसेवी दलों ने कब्ज़ा कर लिया।
आज भी, भोपाल गैस त्रासदी, असम दंगे, विभिन्न भागों में रेल दुर्घटनाएँ, या तमिलनाडु सुनामी, गुजरात भूकंप, आंध्र प्रदेश बाढ़, या उत्तराखंड बाढ़ जैसी प्राकृतिक आपदाओं जैसी मानव निर्मित आपदाओं की स्थिति में, आरएसएस स्वयंसेवक ज़रूरतमंदों तक पहुँचने वाले पहले व्यक्ति होते हैं।
सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश के. टी. टॉमस के अनुसार, “यदि किसी संगठन को देश को आपातकाल से मुक्त कराने का श्रेय देना हो, तो मैं वह श्रेय आरएसएस को दूँगा।” उन्होंने यह भी कहा कि आरएसएस अपने स्वयंसेवकों में “राष्ट्र की रक्षा” के लिए अनुशासन का संचार करता है। मैं आरएसएस की इस शिक्षा और विश्वास की प्रशंसा करता हूँ कि शारीरिक शक्ति का उद्देश्य स्वयं को खतरों से बचाना है। मैं समझता हूँ कि आरएसएस का शारीरिक प्रशिक्षण आक्रमण के समय राष्ट्र और समाज की रक्षा के लिए है।
मध्य मार्ग, अतिवाद नहीं
वर्तमान आरएसएस सरसंघचालक डॉ. मोहनजी भागवत ने अनेक देशों के राजदूतों सहित समाज के 1200 से अधिक प्रभावशाली सदस्यों को संबोधित करते हुए आरएसएस के दृष्टिकोण को स्पष्ट किया। उन्होंने स्पष्ट किया कि आरएसएस सामाजिक संतुलन बहाल करना और सभी प्रकार की कट्टरतावाद को रोकना चाहता है। भागवत जी के अनुसार, आरएसएस भारतीय परंपराओं के अनुरूप मध्य मार्ग का समर्थक है। यह मध्य मार्ग धर्म की अवधारणा पर आधारित है, जिसे रिलीजन से भ्रमित नहीं किया जाना चाहिए। आज के समाज में, आरएसएस पंच परिवर्तन सिद्धांतों के माध्यम से इस ‘धर्म’ को दैनिक जीवन में मूर्त रूप देने की कल्पना करता है, जिसमें सामाजिक समरसता, पारिवारिक प्रबोधन, पर्यावरण जागरूकता, नागरिक शिष्टाचार और आत्मनिर्भरता या स्वबोध शामिल हैं। यह स्पष्ट है कि यही भविष्य की रूपरेखा का आधारभूत दार्शनिक आधार होगा। इस विचारधारा का प्राथमिक आधार ‘धर्म’ है। जहाँ हर चीज़ को राजनीतिक चश्मे से देखने की प्रवृत्ति है, वहीं संघ सांस्कृतिक जागृति और समान विचारधारा वाले व्यक्तियों और संगठनों का एक मज़बूत नेटवर्क बनाने पर केंद्रित है। संघ ने सामाजिक विकास में महिलाओं की भागीदारी और परिवार संस्था की पवित्रता की पुनर्स्थापना पर ज़ोर दिया है। लोकमाता अहिल्याभाई होलकर की त्रिशताब्दी जैसे समारोह, जिनमें लाखों लोग शामिल हुए, राष्ट्रीय प्रतीकों के सम्मान पर संघ के ज़ोर को दर्शाते हैं।
आरएसएस आधुनिकीकरण का समर्थन करता है लेकिन सभी प्रकार के पश्चिमीकरण का विरोध करता है। आरएसएस के अनुसार, हमें किसी अन्य सभ्यता से संस्कृति आयात करने के बजाय अपने मूल्यों और संस्कृति का आधुनिकीकरण करना चाहिए। हम आधुनिकीकरण के नाम पर भयानक पश्चिमीकरण के तरीकों का आयात कर रहे हैं। आरएसएस का मानना है कि ज्ञान और समृद्धि की अपनी शानदार विरासत के बावजूद, भारत गुलाम बना रहा क्योंकि हमने “शत्रु बोध” के बारे में जागरूकता खो दी थी। राष्ट्र के उत्थान और सुदृढ़ीकरण के लिए, लोगों को एकजुट करना होगा, जो उनके साझा वंश को प्रदर्शित करके और उन्हें उनके गौरवशाली अतीत से अवगत कराकर पूरा किया जा सकता है। अन्यथा, लंबे समय में, हम अपनी पहचान खो देंगे और अन्य धार्मिक कट्टरपंथियों के कब्ज़े में आ जाएँगे। हमारी जीवन-शैली विकृत हो जाएगी, इसलिए एक संगठन के रूप में आरएसएस इसकी रक्षा के लिए कृतसंकल्प है। इसका अंतिम लक्ष्य अतीत के वैभव को पुनर्स्थापित करना और आज की पीढ़ी को पाश्चात्य-परम्परावादी गुलामी की मानसिकता से मुक्त कराना है।
संघ शासन करने की महत्वाकांक्षा से नहीं, बल्कि समाज और राष्ट्र की सेवा और उत्थान की आकांक्षा से प्रेरित है। इसका बौद्धिक आधार धर्म-सामाजिक सेवा है, जो इसे सभ्यतागत मूल्यों और संवैधानिक आधारों, दोनों के अनुरूप बनाए रखता है। इस प्रकार, शताब्दी वर्ष केवल एक वर्षगांठ से कहीं अधिक है; यह एक दार्शनिक मील का पत्थर भी है। यह मानता है कि नैतिक सार्वभौमिकता, समावेशिता और सांस्कृतिक जड़ता भारतीय समाज में दीर्घकालिक प्रासंगिकता की नींव हैं। समावेशिता केवल एक राजनीतिक नारा नहीं है; यह भारत की सभ्यतागत आकांक्षाओं और ऐतिहासिक विरासत में निहित एक बुनियादी नैतिक और दार्शनिक दृष्टिकोण है। समावेशिता “भारतीयत्व” में विश्वास करती है और इसलिए जाति, पंथ, धर्म और राजनीतिक संबद्धता से परे है। संघ का लक्ष्य किसी को बहिष्कृत करना नहीं, बल्कि संपूर्ण समाज को संगठित करना है, अलगाव को अस्वीकार करके एकजुटता को अपनाना है। “‘हिंदू’ शब्द समावेशिता का प्रतीक है।”
हिंदू धर्म की अवधारणा कोई कठोर धार्मिक पदनाम नहीं है, बल्कि संस्कृति, आध्यात्मिकता और साझी वंशावली पर आधारित एक विशाल सभ्यतागत लोकाचार है। भागवत जी ने इस बात पर प्रकाश डाला कि हिंदू धर्म धर्म से आगे बढ़कर साझे भूगोल, इतिहास और आध्यात्मिक परंपराओं पर आधारित एक सभ्यतागत पहचान का प्रतिनिधित्व करता है।
कई धर्मावलंबी और अधर्मावलंबी हिंदुओं के लिए, आरएसएस लंबे समय से एक पहेली रहा है—जिसे आसानी से समझा भी जा सकता है और गलत भी। इसकी विशिष्ट कार्य संस्कृति और परोपकारी, स्वयंसेवक-संचालित संगठन भारत की सभ्यतागत परंपरा से शक्ति प्राप्त करते हैं, जिसने अनेक उथल-पुथल और कष्टों का सामना किया है।
“विकसित भारत” और 2047 तक “विश्वगुरु” बनाने की भारतीयों की आकांक्षाओं के लिए समग्र समाज, विभिन्न क्षेत्रों की मशहूर हस्तियों और सम्मानित लोगों, और विभिन्न सरकारों के सहयोग की आवश्यकता है ताकि वे आगे आकर एक महान राष्ट्र के निर्माण के लिए आरएसएस और कई अन्य संगठनों के साथ मिलकर काम करें। समय कम है और कार्य बड़ा है, इसलिए “राष्ट्र प्रथम” को बनाए रखते हुए सहयोग करना अत्यंत महत्वपूर्ण और आवश्यक है।
–पंकज जगन्नाथ जयस्वाल